Skip to main content

रोहिंग्या शरणार्थी ही क्यों स्वीकार्य नहीं?



रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर भारत सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में दाखिल अपने हलफनामे में कह दिया है कि वह इन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानती है और इसलिए इन्हे डिपोर्ट करना चाहती है। इतना ही नहीं सरकार ने हलफनामे में ढंके छिपे ढंग से अदालत से इस मामले में हस्तक्षेप न करने को कहा है और कहा है कि इसे एग्जीक्यूटिव पर ही छोड़ देना चाहिए। अदालत में अगली सुनवाई ३ अक्टूबर को होने वाली है।
सरकार का रुख कई सवाल खड़े करता है। सबसे पहला यह कि आप किसीको भी जानते हुए मौत के मुंह में कैसे धकेल सकते हैं। इस समय बर्मा से बड़े पैमाने पर रोहिंग्या का पलायन हो रहा है और पलायन का कारण उनका वहां के दमनकारी सैन्य शासन से अपनी जान बचाना है। करीब तीन लाख रोहिंग्या बांग्लादेश में चले गए हैं। इसीसे अंदाजा लगाया जा सकता है की वहां स्थिति कितनी भयावह होगी। अंतर्राष्ट्रीय क़ानून के अनुसार किसी शरणार्थी को ऐसी परिस्थितियों में उसके देश नहीं भेज सकते जहाँ से वह हिंसा से बचने के लिए भागा हो या जहाँ उनकी जान को खतरा हो। मानवीयता का तकाजा भी यही कहता है। कहने का मतलब यह है कि अगर बर्मा इन रोहिंग्या शरणार्थियों को सहर्ष स्वीकार करता या यह लोग वहां रहने की स्थिति में होते तो कोई मुद्दा नहीं था।
दूसरा सवाल है कि शरणार्थियों के मामले में स्वतंत्र भारत ने हमेशा विशाल हृदयता का परिचय दिया है तो इस बार यह संकुचित रवैया क्यों? विभाजन के समय पाकिस्तान का हिस्सा बन गए क्षेत्रों से आये लाखों शरणार्थियों जिनमें सिन्धी, सिख और हिन्दू शामिल थे, की बात छोड़ भी दी जाए तो भारत में शरणार्थी आते रहे हैं और उन्हें शरण दी जाती रही है। साठ के दशक में चीन के दमन का शिकार तिब्बती बौद्ध (करीब डेढ़ लाख), सत्तर के दशक में बंगाली (मुस्लिम और हिन्दू जो बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के समय लाखों की संख्या में आये और पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और त्रिपुरा जैसे राज्यों में बसे), ९० के दशक में श्रीलंकाई तमिल (श्रीलंका में उग्रवाद के समय करीब एक लाख तमिल आये जो दक्षिणी राज्यों में बसे) और सोवियत-अफगान युद्ध के समय तथा बाद में तालिबानी शासन के समय भी भारत आये हजारों अफगानी (जिनमें हिन्दू और सिख शामिल हैं) इसका उदाहरण हैं।
रोहिंग्या शरणार्थियों के मामले में दिक्कत यह है कि भारत सरकार इन्हें शरणार्थी नहीं मानती। हालांकि सयुंक्त राष्ट्र के शरणार्थियों के लिए उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर), दिल्ली १४००० रोहिंग्या को वैध पंजीकरण प्रमाणपत्र दे चुकी है। सरकार इन्हें गैरकानूनी विदेशी नागरिक कह रही है। गैरकानूनी विदेशी नागरिकों की परिभाषा में दो तरह के विदेशी नागरिक आते हैं एक वह जो बिना वैध दस्तावेजों (पासपोर्ट, वीजा) के देश में आते हों और दूसरे जो वैध दस्तावेजों के साथ आये हों पर समय सीमा ख़त्म होने के बाद भी रह रहे हों। इस नज़रिए से हर शरणार्थी या शरणार्थी समूह पहले गैर कानूनी विदेशी नागरिक ही होता है। वह शरण मांगता है या देश जब उसे शरण देता है तो वह शरणार्थी बनता है। सरकार के अनुसार भारत में रोहिंग्या २०१२-१३ से आने शुरू हुए और इस समय उनकी संख्या करीब ४०,००० है तथा यह मुख्य रूप से जम्मू, दिल्ली, मेवात और हैदराबाद में रह रहे हैं। बर्मा के हालात देखते हुए भारत को इन्हें शरणार्थी का दर्जा देना चाहिए। और नहीं तो कम से कम इस समय इन्हें वापस वहां भेजने की बात नहीं करनी चाहिए।
सवाल यह भी है क्या रोहिंग्या शरणार्थियों के मामले में उनका मुस्लिम होना उनके खिलाफ जा रहा है? सोशल मीडिया में इस तरह का काफी प्रचार चल रहा है और रोहिंग्या को 'आंतकवादी' करार देते हुए उनका विरोध हो रहा है। लेकिन सोशल मीडिया के कुप्रचार की बात अलग है और एक सरकार के रुख की बात अलग। सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा की बात कहकर जो रुख अपनाया हुआ है उसका कोई ठोस धरातल नहीं दिख रहा। रोहिंग्या शरणार्थियों की अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में आ रही ख़बरें और तस्वीरें अलग ही कहानी बयान कर रही हैं। सवा सौ करोड़ की आबादी वाले देश के लिए ४०,००० लोग जिनमें अधिकाँश बूढ़े, महिलायें और बच्चे हैं, क्या खतरा बन सकते हैं? यहाँ एक और तथ्य उल्लेखनीय है केंद्र सरकार ने २०१६ में ही एक विधेयक लाया था नागरिकता संशोधन विधेयक जिससे सरकार मुस्लिम बहुल देशों पाकिस्तान, अफगान और बांग्लादेश के गैर मुस्लिमों (हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई) को नागरिकता देना चाहती है। असम में इस विधेयक का विरोध करने वाले एक कार्यकर्ता अखिल गोगोई को हाल में राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। सवाल यह है कि भारत बाकी सभी धर्मों के लोगों को नागरिकता देने के लिए तैयार है तो मुस्लिम ही क्यों नहीं? क्या यह मान लिया जाए कि हम भी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तरह इस्लामिक फोबिया के शिकार है? यदि ऐसा है तो यह देश की छवि के लिए अच्छा नहीं है।
और अंत में एक बात और, करीब तीन करोड़ भारतीय इस समय भी विदेशों में रह रहे हैं और लाखों उन देशों (अमेरिका हो या यूरोप, अफ्रीका हो या एशियाई देश) में आज भी गैर कानूनी विदेशी नागरिक ही हैं। ट्रम्प या कोई यूरोपीय नेता जब इन प्रवासी भारतीयों को अपने यहाँ से डिपोर्ट करने की बात करे तो हमें कैसा लगेगा? जबकि विदेशों में बसे अधिकांश भारतीय अपनी मर्जी से, बेहतर शिक्षा, बेहतर रोज़गार पाने के लिए विदेश गए हुए हैं। उनके भारत लौटने पर कोई मनाही भी नहीं है, बल्कि कोई लौटना चाहे या मजबूरी में उसे लौटना पड़े तो देश उनका बाहें फैलाकर स्वागत करने को तैयार है। इसलिए यहाँ थोडा सोचने की ज़रुरत है। सीना ही नहीं, दिल भी बड़ा रखिये, साहब!
-महेश राजपूत

Comments

Popular posts from this blog

प्रेमचंद का साहित्य और सिनेमा

-गुलजार हुसैन प्रेमचंद का साहित्य और सिनेमा के विषय पर सोचते हुए मुझे वर्तमान फिल्म इंडस्ट्री के साहित्यिक रुझान और इससे जुड़ी उथल-पुथल को समझने की जरूरत अधिक महसूस होती है। यह किसी से छुपा नहीं है कि पूंजीवादी ताकतों का बहुत प्रभाव हिंदी सहित अन्य भाषाओं की फिल्मों पर है।...और मेरा तो यह मानना है की प्रेमचंदकालीन सिनेमा के दौर की तुलना में यह दौर अधिक भयावह है , लेकिन इसके बावजूद साहित्यिक कृतियों पर आधारित अच्छी फिल्में अब भी बन रही हैं।  साहित्यिक कृतियों पर हिंदी भाषा में या फिर इससे इतर अन्य भारतीय भाषाओं में अच्छी फिल्में बन रही हैं , यह एक अलग विषय है लेकिन इतना तो तय है गंभीर साहित्यिक लेखन के लिए अब भी फिल्मी राहों में उतने ही कांटे बिछे हैं , जितने प्रेमचंद युग में थे। हां , स्थितियां बदली हैं और इतनी तो बदल ही गई हैं कि नई पीढ़ी अब स्थितियों को बखूबी समझने का प्रयास कर सके। प्रेमचंद जो उन दिनों देख पा रहे थे वही ' सच ' अब नई पीढ़ी खुली आंखों से देख पा रही है। तो मेरा मानना है कि साहित्यिक कृतियों या साहित्यकारों के योगदान की उपेक्षा हिंदी सिनेम

कंटीली तारों से घायल खबर : कश्मीर की सूचनाबंदी - 5

(कार्टून : सुहैल नक्शबंदी के आर्काइव से, सौजन्य : एफएससी) (एनडब्ल्यूएमआई-एफएससी रिपोर्ट)                  कश्मीर में इन्टरनेट शटडाउन कश्मीर के लिए इन्टरनेट शटडाउन कोई अनोखी बात नहीं है और 2012 से 180 बार इसका अनुभव कर चुका है । 4 अगस्त 2019 को मोबाइल और ब्रॉडबैंड इन्टरनेट सेवाओं पर प्रतिबन्ध इस साल के सात महीनों में 55वां था । पर यह पहली बार है कि मोबाइल, ब्रॉडबैंड इन्टरनेट सेवाएं, लैंडलाइन और केबल टीवी सब एक साथ बंद किये गए, नतीजतन कश्मीर के अन्दर और बाहर संचार के हर प्रकार को काट दिया गया । 2012 से इन्टरनेट शटडाउन का हिसाब रख रहे सॉफ्टवेयर फ्रीडम लॉ सेण्टर (एसएफएलसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल इन्टरनेट सेवाओं पर सबसे बड़ी अवधि का बैन 2016 में 08 जुलाई 2016 को बुरहान वाणी के मारे जाने के बाद विरोध प्रदर्शनों के समय रहा. तब मोबाइल इन्टरनेट सेवाएं 133 दिन बंद रहीं । एसएफएलसी ट्रैकर के अनुसार, "पोस्टपेड नम्बरों पर इन्टरनेट सेवाएं 19 नवम्बर 2016 को बहाल की गयीं, लेकिन प्रीपेड उपयोगकर्ताओं की मोबाइल सेवाएं जनवरी 2017 में ही बहाल की जा सकीं, अर्थात उन्होंने ल

कंटीली तारों से घायल खबर : कश्मीर की सूचनाबंदी - 3

(एनडब्ल्यूएमआई-एफएससी रिपोर्ट) हमारी तहकीकात की प्रमुख बातें: सेंसरशिप और समाचारों पर नियंत्रण हालांकि कोई अधिकारिक सेंसरशिप या बैन लागू नहीं है पर संचार चैनलों की कमी और आवाजाही पर प्रतिबंधों के कारण पत्रकारों को समाचार जुटाने के निम्नलिखित क़दमों में समस्या आ रही है:        इन्टरनेट और फ़ोन बंद होने के कारण घटनाओं के बारे में जानकारी मिलने या संपर्कों और स्रोतों से जानकारी मिलने में       कहीं आ-जा न पाने के कारण, कुछ इलाकों में प्रवेश पर पाबंदियों से, समाचार जुटाना बाधित हो रहा है       खुद या गवाहों से पुष्टि करने से रोके जाने, आधिकारिक स्रोतों से जानकारी की पुष्टि करने से मना करने के कारण समाचारों की विश्वसनीयता से समझौते के खतरे हैं        संपादकों से ईमेल अथवा फ़ोन पर तथ्यों की पुष्टि के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब न दे पाने के कारण या ख़बरों में सुधार न कर पाने के कारण ख़बरें छप नहीं पा रही हैं। केवल एक खबर मीडिया केंद्र में जाकर अपलोड करना काफी नहीं है यदि आप सवालों के जवाब देने के लिए उपलब्ध नहीं हैं ।        तनाव और संघर्ष के समय में खबर में सुधार न